गोरखपुर: केसीसी खाते में पहुंच गई प्रधानमंत्री आवास की राशि, 500 से ज्यादा लाभार्थियों की राशि अटकी

0
0

गोरखपुर जिले के कई लोगों की प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) में पहुंच गई है। ऐसे लोगों की संख्या 500 से भी ज्यादा है। इसके बाद जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) ने इनको दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि एक सप्ताह में इन लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि ट्रांसफर हो जाने की संभावना है।

दरअसल पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि निर्धारित आवेदक के दर्ज बैंक खाता में सीधी चली जाती थी। वहीं अब इसे आधार बेस्ड कर दिया गया था। ऐसे में अंतिम बार आवेदक ने आधार आधारित जो भी ट्रांजेक्शन किया था, उसी खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी की रकम चल गई है।

इसकी वजह यह है कि नगर पंचायतों के कुछ व्यक्ति किसान भी हैं और उन्होंने केसीसी ऋण भी ले रखा है। क्योंकि केसीसी अकाउंट आधार कार्ड से जुड़ा होता है। इसलिए ऐसे आवेदकों के खाते केसीसी खाते में पहुंच गए और बैंक खाता का मिलान नहीं होने की वजह से निदेशालय द्वारा उक्त रकम को होल्ड कर दिया गया है।

डूडा परियोजना अधिकारी विकास सिंह ने कहा कि काफी संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की रकम केसीसी खाते में चली गई है। इन्हें दुरुस्त करने की कार्रवाई की जा रही है। एक सप्ताह तक सभी के बैंक खातों में आवेदक के अनुसार पहली, दूसरी राशि चली जाएगी।

 

Source- www.amarujala.com

Previous articleगोरखपुर: सांसद रवि किशन ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, बोले- प्रतिमिनट बनेगा 500 लीटर ऑक्सीजन