राहत की खबर: कोरोना से मृत रेल कर्मियों के आश्रितों को मिलेंगे दो लाख, कर्मचारी कल्याण निधि से दी जाएगी मदद

0
0

गोरखपुर जिले कोरोना के चलते रेलकर्मी की मौत पर उसके आश्रितों को अब दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। रेल प्रशासन ने कर्मचारी कल्याण निधि से दो लाख का सहयोग देने का निर्णय लिया है। पूर्व में हुई रेलकर्मियों की मृत्यु पर भी उनके आश्रितों को यह राशि दी जाएगी। रेलवे के कार्मिक विभाग ने मुख्यालय व तीनों मंडलों लखनऊ, इज्जतनगर व वाराणसी में मृत रेलकर्मियों की संख्या जुटानी शुरू कर दी है।

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस निर्णय की घोषणा की। रेलवे स्थायी तंत्र वार्ता की बैठक में भी एनई रेलवे मजदूर यूनियन के महामंत्री केएल गुप्ता ने यह मुद्दा उठाया था।

वहीं कोरोना से मृत रेलकर्मियों के आश्रितों के आर्थिक सहयोग के लिए पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के महामंत्री विनोद कुमार राय ने महाप्रबंधक से मांग की थी। अब इसे अमलीजामा पहनाया गया है। कोरोना के चलते पूर्वोत्तर रेलवे में भी रेलकर्मियों की मौत हो गई थी।

असाध्य रोग के इलाज के लिए भी दो लाख

जो कर्मचारी असाध्य रोग से ग्रसित हैं, जिन्हें पहले अधिकतम एक लाख दिया जाता था उन्हें दो लाख की सहयोग राशि भुगतान की जाएगी। दाह संस्कार में दस हजार का भुगतान किया जाता था, उसे बढ़ाकर 25000 कर दिया गया है।

36 मृतक आश्रितों की नियुक्ति

रेलकर्मियों के मृतक आश्रितों की नियुक्ति के मामले में भी तेजी दिखाई गई है। वर्ष 2021-22 में फिलहाल 36 मृतक आश्रितों को नियुक्ति प्रदान की गई है।

 

Source- www.amarujala.com

Previous articleमहिला दरोगा के खाते से निकाला 10 लाख