यूपी: गोरखपुर जिले में कोरोना से अनाथ 176 बच्चों को मिली 12-12 हजार की आर्थिक मदद

0
3

कोरोना की वजह से अनाथ हुए जिले के 176 बच्चों के विधिक अभिभावकों के बैंक खातों में बृहस्पतिवार को तीन महीने की एक साथ आर्थिक मदद के तौर पर 12-12 हजार रुपये पहुंच गए। लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसे बेसहारा बच्चों के लिए शुरू की गई बाल सेवा योजना का शुभारंभ किया। इसका लाइव प्रसारण जिले के एनेक्सी भवन सभागार में लगे एलईडी स्क्रीन पर भी किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने मंच से जिले के 20 लाभार्थियों को योजना का स्वीकृति पत्र भी दिया।

नगर विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल ने कहा कि निराश्रित महिलाओं एवं बच्चों के पूनर्वास एवं संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार संकल्पित है।  कोविड-19 महामारी के प्रकोप की वजह से जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हो गई है उनके माता पिता की कमी दूर तो नहीं की जा सकती मगर ऐसे निराश्रित बच्चों के भरण पोषण, शिक्षा, सुरक्षा आदि की व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है।

ग्रामीण विधायक विपिन सिंह ने कहा कि ऐसे बच्चे जिनके माता पिता दोनों का निधन हो गया है, बाल समिति के आदेश से विभाग के तहत संचालित बाल देखभाल संस्थाओ में आवासित कराए जाएंगे। विधायक चौरीचौरा संगीता यादव ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ने का सुझाव दिया जिससे उनका आर्थिक उन्नयन होने के साथ ही वे आत्मनिर्भर हो सकें।

कार्यक्रम का संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने किया।  लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरण विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, खजनी विधायक संत प्रसाद, चौरीचौरा की विधायक संगीता यादव, डीएम के विजयेंद्र पांडियन एवं  सीडीओ इन्द्रजीत सिंह ने किया।

 

Source- www.amarujala.com

Previous articleगोरखपुर: सात घंटे तक 40 हजार उपभोक्ताओं ने झेला बिजली संकट, परेशान हुए लोग
Next articleगोरखपुर के युवाओं को नहीं चाहिए नौकरी: ऑनलाइन रोजगार मेला के 643 पदों पर महज 81 ने कराया पंजीकरण, 45 को मिली नौकरी